सहकारिता मंत्री आंजना के प्रयासो से मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणा


 निम्बाहेड़ा 25 मई 2022

मंख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वार वित्तीय वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा के अंतर्गत बजट भाषण के दौरान निम्बाहेड़ा उपजिला चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा की थी जिसके अंतर्गत आज स्वास्थ्य विभाग ने उक्त क्रम में अधिसूचना जारी करते हुए निम्बाहेड़ा राजकीय उपजिला चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत कर दिया। इसी क्रम में निम्बाहेड़ा राजकीय जिला चिकित्सालय को एक और सौगात देते हुए वरिष्ठ विशेषज्ञ, कनिष्ठ विशेषज्ञ सहित विभिन्न नवीन पदों के सृजन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।  

विधायक कार्यालय से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार निम्बाहेड़ा जिला चिकित्सालय को 100 बेड से 150 बेड के चिकित्सालय के रूप में क्रमोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान करते हुए 50 शैय्याओ की खरीद हेतु प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति भी जारी की गई। ज्ञातव्य हो कि निम्बाहेड़ा राजकीय उपजिला चिकित्सालय के जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने पर चिकित्सालय में कार्यरत वरिष्ठ विशेषज्ञ 2 से बढ़कार 4, कनिष्ठ विशेषज्ञ 8 से बढ़ाकर 12, चिकित्सा अधिकारी 8 से बढ़कर 12, उपनियत्रंक 1, नर्सिग अधिक्षक 1, नर्सिग श्रेणी द्वितीय 38 से बढ़कर 46 पद, लैब टैक्नीशियन संवर्ग 6 से बढ़कर 7, ईसीजी टेक्नीशियन 1(नवीन पद), फिजियोथेरेपिस्ट 1(नवीन पद), कनिष्ठ लेखाकार 1 से बढ़कर 2, कनिष्ठ सहायक 2 से बढ़कर 3, वार्ड ब्वाॅय 5 से बढ़कर 15 पद एवं सफाई कर्मचारी के 2 से बढ़कर 8 हो जाएंगे। इसी क्रम में वर्तमान में सृजित अन्य पदों में बढ़ोतरी करते हुए 3 कार्मिक मय मशीन की सेवाएं लेने की स्वीकृति भी चिकित्सालय में हुई है। इस प्रकार निम्बाहेड़ा जिला चिकित्सालय को कम से कम 8 नए डॉक्टर्स एवं 33 नए तकनीक/गैरतकनीकी कर्मचारी मिलेंगे। जिससे निम्बाहेड़ा अस्पताल में कर्मचारियों की संख्या 96 से बढ़कर 137 हो जाएगी।

चिकित्सकों के नवीन पदों का सृजन होने से आमजन को बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेगी तथा आधारभूत चिकित्सकीय ढांचा मजबूत होगा। जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ने से लोगों को जिला मुख्यालय या अन्य स्थानों पर इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही नवीन पदों के सृजन से युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

उपजिला चिकित्सालय के जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने की अधिसूचना सहित प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी होने पर क्षेत्र के गणमान्यजनों, स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों सहित निम्बाहेड़ा ब्लॉक एवं नगर कांग्रेस परिवार, युवा कांग्रेस, NSUI, सेवादल, किसान कांग्रेस, महिला कांग्रेस, नगरपालिका निम्बाहेड़ा कांग्रेस पार्षद दल, समस्त सरपंचगणों, पंचायत समिति सदस्यों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, स्वास्थ्य मंत्री परसादीलाल मीणा एवं क्षेत्र के विकास हेतु दिन रात जुटे रहने वाले किसान केसरी क्षेत्रीय विधायक एवं सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना का आभार व्यक्त किया।