चित्तौड़गढ़-बेगूं की सुदूर गांव-ढाणियों में पहुंचे ज़िला कलक्टरपेयजल, बिजली, शिक्षा और सड़क का जाना हाल।

चित्तौड़गढ़। जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने कहा है कि सभी अधिकारी आमजन से अच्छा समन्वय रखें एवं समस्त योजनाओं में और बेहतर काम करते हुए अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाएं। जिला कलेक्टर पोसवाल मंगलवार को बेगूं में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उपखंड कार्यालय बेगूं में हुई बैठक में सबसे पहले उपखंड अधिकारी मुकेश कुमार मीणा ने क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति, सामाजिक गतिविधियों, आर्थिक गतिविधियों की जानकारी से जिला कलेक्टर को अवगत कराया।
 बैठक में जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति के बीडीओ को निर्देश दिए कि मनरेगा की प्रगति को और बेहतर करें एवं नियमानुसार अधिकाधिक लोगों को समय पर रोजगार दें। इसके साथ ही बीडीओ से सामुदायिक शौचालय को लेकर भी पूछा। जलदाय विभाग से क्षेत्र में जलापूर्ति, हैंड पंप, सतही जल, भूजल आदि की स्थिति जानी। जलदाय विभाग ने बताया कि शहर में 29 ट्यूबवेल से पेयजल सप्लाई हो रही है। इसके अलावा जलदाय विभाग द्वारा पारसोली और बिछोर में पाइप्ड स्कीम से सप्लाई की जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि क्षेत्र में फ्लोराइड की कोई शिकायत नहीं है। क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 16 योजनाएं स्वीकृत हो चुकी है जिसमें 11 के वर्क ऑर्डर हो चुके हैं। जिला कलेक्टर को जलदाय विभाग द्वारा यह भी बताया गया कि बेगूं क्षेत्र के सुदूर गांवों में सोलर बेस्ड पाइप्ड स्कीम से पेयजल सप्लाई का प्रयास जारी है। जिला कलेक्टर ने जलदाय विभाग को निर्देशित किया कि कस्बों और बड़े गांवों के साथ-साथ छोटे झाड़ियों में भी पेयजल सप्लाई सुनिश्चित करें एवं आमजन को कोई समस्या नहीं आने दे।
  बैठक में विद्युत विभाग ने घरेलू एवं कृषि कनेक्शन को विद्युत सप्लाई, क्षेत्र में स्वीकृत जीएसएस आदि की जानकारी दी। जिला कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए कि स्कूलों के ऊपर से विद्युत लाइनें गुजरने एवं अन्य जगहों पर भी नीचे विद्युत लाइनें झूलने की शिकायतें कहीं से नहीं मिलनी चाहिए। सौभाग्य योजना को लेकर भी जिला कलेक्टर ने पूछा। चिकित्सा विभाग द्वारा क्षेत्र के सीएचसी, पीएचसी और सब सेंटर में स्टाफ की आवश्यकता की जानकारी दी गई एवं वैक्सीनेशन की प्रगति से अवगत कराया गया। जिला कलेक्टर ने ओपीडी, आईपीडी, प्रतिदिन होने वाले प्रसव सहित चिकित्सा विभाग से जुड़ी मुख्य समस्याओं को लेकर अधिकारी से पूछा।
  आयुर्वेद विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि बेगूं पंचायत समिति क्षेत्र में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगे शिविरों में 4,100 मरीजों को लाभान्वित किया जा चुका है। पशुपालन विभाग द्वारा पशु चिकित्सालयों की भौतिक स्थिति, भेड़ निष्क्रमण एवं राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान योजना की जानकारी दी गई। शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि 15 से 18 वर्ष आयु के लाभार्थियों के टीकाकरण हेतु प्रभावी रूप से कार्यवाही जारी है। उन्होंने सुखा पोषाहार वितरण, कक्षा नवीं की बालिकाओं को निशुल्क साइकिल वितरण, बोर्ड परीक्षा की तैयारियों आदि से अवगत कराया। पुलिस उपाधीक्षक में क्षेत्र में होने वाले अपराधों की जानकारी दी। कृषि विभाग द्वारा क्षेत्र में उगाई जाने वाली प्रमुख फसलों, सतत कृषि योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण की स्थिति आदि से अवगत कराया।
   इसी प्रकार से सहकारिता विभाग द्वारा लेम्प्स, पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा प्रगतिरत कार्यों, पेचेबल और नॉन पेचेनल सड़कों, मिसिंग लिंक सड़कों आदि की जानकारी दी गई। जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि सड़कों की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी को कहा कि ठेकेदारों को क्वालिटी से कार्य करने हेतु पाबंद करें एवं समय से कार्य पूरा होना सुनिश्चित करें। बेगूं कृषि मंडी सचिव मदन गुर्जर ने कृषि प्रसंस्करण नीति की प्रगति की जानकारी दी और बताया कि योजना के तहत दो प्रकरणों में सब्सडी जारी की जा चुकी है। साथ ही उन्होंने तेजपुर क्षेत्र में मिनी फूड पार्क की जमीन चिन्हीकरण के बारे में अवगत कराया। 
   बैठक में जिला कलेक्टर ने समस्त अधिकारियों से कहा कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आमजन से निरंतर समन्वय रखें एवं सभी समाजों के साथ अच्छा संवाद रखें। उन्होंने पंचायत समिति के विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि नरेगा में प्रगति को सुधारें एवं अधिकाधिक कार्य स्वीकृत करें। इसी के साथ जिला कलेक्टर ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज होने वाले शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिकाधिक पंजीयन हेतु निर्देशित किया।
  बैठक के बाद जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति कार्यालय एवं उपखंड अधिकारी कार्यालय के विभिन्न प्रभागों का निरीक्षण कर कामकाज की जानकारी ली। नगर पालिका में चेयरमैन रंजना शर्मा ने जिला कलेक्टर का स्वागत किया।
   इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक रतन देवासी, तहसीलदार रामधन गुर्जर, पंचायत समिति विकास अधिकारी संजय शर्मा, सीआई रूप सिंह जाटव आदि उपस्थित रहे।

गांव-ढाणियों में आमजन का हाल पहुंचने जानने पहुंचे जिला कलेक्टर 

जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल डोराई ग्राम पंचायत के बाघपूरा गांव पहुंचे एवं कई निर्धन ग्रामीणों के घरों में जाकर हाल जाना। जिला कलेक्टर ने इन ग्रामीण परिवारों से रोजगार, बच्चों की शिक्षा सहित घरों में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति को लेकर पूछा। अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आने दें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत बन रहे विभिन्न आवासो का भी जायजा लिया एवं परिवारों को अब तक स्वीकृत एवं भविष्य में होने वाली राशि की जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि इन परिवारों को समय पर राष्ट्रीय स्वीकृत हो एवं इनके द्वारा आवास बनाया जाना सुनिश्चित किया जाए।