लोक देवता अमराजी भगत का भदेसर के नरबदिया गांव में बनेगा पेनोरमा, - मुख्यमंत्री ने 4 करोड़ रुपये की दी स्वीकृति

चित्तौड़गढ़, 24 नवम्बर। जिले की भदेसर तहसील के नरबदिया गांव में लोकदेवता अमरा जी भगत (अनगढ़ बावजी) का पेनोरमा बनेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पेनोरमा निर्माण के लिए 4 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है।

इसमें अमरा जी भगत के द्वारा किए गए सामाजिक सरोकार के कार्यों को विभिन्न माध्यमों के जरिए दर्शाया जाएगा। यहां पर मुख्य पेनोरमा भवन, सभागार, हॉल, पुस्तकालय, प्रवेश द्वार, छतरी, स्कल्पचर्स, ऑडियो-वीडियो सिस्टम, शिलालेख, विभिन्न आर्ट वर्क सहित अनेक कार्य होंगे। इस पेनोरमा के लिए जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल द्वारा ग्राम पंचायत आक्या के गांव नरबदिया तहसील भदेसर में 0.75 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है, जिसका आराजी नंबर 747 रकबा 3.50 है। चारागाह में से 3.30 है और किस्म बंजड द्वितीय में से 0.75 है। 
पूर्व में पैनोरमा के लिए जो भूमि आवंटित की गई थी वह उबड़ खाबड़ और अनगढ़ बावजी के स्थान से अधिक दूरी पर होने के कारण उसका आवंटन निरस्त कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र के गाडरी समाज और जन भावनाओं के अनुरूप लोकदेवता अमरा जी भगत (अनगढ़ बावजी) पेनोरमा निर्माण की स्वीकृति दी है।
सांस्कृतिक विरासत को मिलेगी नई पहचान- सुरेंद्र सिंह जाड़ावत
धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने अमराजी भगत (अनगढ़ बावजी) के पैनोरमा का मार्ग प्रशस्त होने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि गाडरी समाज की ओर से लंबे समय से पैनोरमा बनाने की मांग थी, जो आखिरकार अब पूरी होने जा रही है। इससे लोकदेवता अमराजी भगत (अनगढ़ बावजी) के जीवन मूल्यों और उनके सामाजिक योगदान को बडे़ स्तर पर पहचान मिलेगी। गाडरी समाज में अमराजी भगत के प्रति अगाध श्रद्धा है। पैनोरमा बनने से उनकी ख्याति देश-दुनिया में पहुंचेगी। इससे हमारी सांस्कृतिक विरासत और धरोहर को नई पहचान मिलेगी।