प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं का बढ़ेगा दायरा,डीएलआरसी-डीसीसी की त्रैमासिक बैठक

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल के निर्देश पर बुधवार को ग्रामीण विकास सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति (डीएलआरसी) और जिला सलाहकार समिति (डीसीसी) की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्री मालवीय ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में आरबीआई, नाबार्ड, सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा की गई।
विभिन्न बैंकों के क्षेत्र-वार प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बैंकरों और संबंधित विभागों के अधिकारियों को विशेष रूप से जिले के युवाओं के बीच वित्तीय क्षेत्र की योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने के निर्देश दिए।
बैठक में एलडीओ आरबीआई  आलोक रंजन, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री सही राम विश्नोई,  डीडीएम नाबार्ड महेंद्र डूडी सहित विभिन्न बैंकों के  वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 जिले में बैंक-वार जमा, अग्रिम और सीडी अनुपात लक्ष्य का जायजा लेते हुए प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में गरीब तबके को अधिक साख सुविधा, प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिए ऋण सुविधा, किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कार्य योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, वित्तीय साक्षरता, डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।  उन्होंने बैंकरों को अपने संबंधित बैंकों के लिए निर्धारित लक्ष्य को शीघ्र प्राप्त करने, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए समन्वित तरीके से काम करने, अछूते क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं का विस्तार करने और बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए