योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलेक्टर ने ली वीसी

चित्तौड़गढ। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना व मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुचाने के लिये जिले के 5 ब्लाक निम्बाहेड़ा, कपासन, राशमी, गंगरार, भैसरोड़गढ़ (रावतभाटा) एवं चित्तौड़गढ़ में विशेष अभियान का प्रारम्भ किये जाने के लिये सम्बन्धित उपखण्ड़ अधिकारी/विकास अधिकारी तथा शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व नगर निकायो के अधिकारी तथा ग्राम विकास अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर,चित्तौड़गढ़ की अध्यक्षता में जरिये वीड़ियो कान्फ्रेन्स आयोजित  की गई।
  जिसमें मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद्, चित्तौड़गढ़ तथा उपखण्ड़ अधिकारी चित्तौड़गढ़ के साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग,शिक्षा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग आदि के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें । 
उक्त बैठक में सम्बन्धित ब्लॉक की जनसंख्या तथा प्रति हजार पर लाभान्वित की वर्तमान संख्या की स्थिति का विशलेष्ण किया गया तथा इस प्रति एक हजार की जनसंख्या पर लक्ष्य निर्धारित कर लाभार्थियो को अभियान के अन्तर्गत योजनाओ से जोड़े जाने के निर्देश प्रदान किये गये । 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार वर्तमान में जिले में प्रति एक हजार 172 व्यक्ति योजना का लाभ प्राप्त कर रहे। जिला कलक्टर के द्वारा उक्त अभियान अन्तर्गत प्रति हजार 200 व्यक्ति तथा कुल जनसंख्या के 20 प्रतिशत को उक्त योजना के जोड़े जाने का लक्ष्य निर्धारित कर तद्अनुसार कार्यवाही के निर्देश प्रदान किये गये । 
पालनहार योजनान्तर्गत वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार वर्तमान में जिले में प्रति हजार पर 07 व्यक्ति योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है। जिला कलक्टर के द्वारा उक्त अभियान अन्तर्गत प्रति हजार 10 पालनहारो को योजना में जोड़े जाने का लक्ष्य निर्धारित कर तद्अनुसार कार्यवाही के निर्देश प्रदान किये गये साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजनान्तर्गत प्रति ग्राम पंचायत पर 5 लाभार्थियों को आवेदन ई-मित्र के माध्यम से किये जाने के निर्देश प्रदान किये गये।
  जिला कलक्टर के स्तर से एकलनारी पेंशन की पात्र महिलाओं, दिव्यांग पेंशन के पात्र व्यक्तियों तथा मतदाता सूची के डाटा प्राप्त कर पालनहार योजना में लाभार्थियों को चिन्हित कर योजना में जोड़े जाने के निर्देश प्रदान किये गये साथ ही विद्यालय के प्राधानाचार्य को विद्यालय के समस्त पालनहार योजना के लाभार्थियों को योजना से जोड़े जाने का प्रमाण पत्र प्रदान किये जाने के निर्देश प्रदान किये गये । 
उक्त निर्देशो के साथ ही जिला कलक्टर के स्तर से अभियान अन्तर्गत सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत बकाया वार्षिक भौतिक सत्यापन तथा पालनहार योजनान्तर्गत बकाया नवीनीकरण का कार्य करवाये जाने के भी निर्देश प्रदान किये गये तथा तथा निर्देश प्रदान किये गये की उक्त अभियान अन्तर्गत जिले की प्रगति की सप्ताहित समीक्षा मुख्य कार्यकारी अधिकारी,जिला परिषद् चित्तौड़गढ़ के स्तर से तथा मासिक समीक्षा जिला कलक्टर, के स्तर की जावेगी।