चित्तौड़गढ़-शांति एवं अहिंसा निदेशालय के द्वारा राजस्थान युवा पखवाड़ा कार्यक्रम हुआ प्रारंभ

चित्तौड़गढ़। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आजादी की 75वीं वर्षगांठ के कार्यक्रमों की श्रंखला में प्रसिद्ध गांधीवादी विचारक डॉ. सुब्बाराव की जयंती के तहत पूरे प्रदेश में "राजस्थान युवा पखवाड़ा कार्यक्रम"का प्रारंभ किया गया है। 
   चित्तौड़गढ़ जिले में इस कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु जिला प्रशासन के द्वारा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करने के आशय को लेकर आज कार्यालय मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भुवनेश्वर प्रसाद भट्ट की अध्यक्षता में एवं शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक डॉ गोपाल सालवी के संयोजन में एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई।
  जिसमें कार्यक्रम प्रभारी ओम पालीवाल ने बताया कि स्वर्गीय गांधीवादी विचारक डॉ. सुब्बा राव की जयंती के अवसर पर शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन और शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के सहयोग से दिनांक 8 फरवरी से 20 फरवरी तक निम्नांकित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें 8 फरवरी को जूनियर वर्ग की निबंध प्रतियोगिता ''गांधी दर्शन एवं नई पीढ़ी'' कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के लिए इसी प्रकार 9 फरवरी जूनियर वर्ग के लिए  ''गांधी दर्शन एवं नया भारत विषय पर निबंध प्रतियोगिता 9 से कक्षा 12 तक के लिए, 10 फरवरी को सीनियर वर्ग की निबंध प्रतियोगिता विषय "गांधी अतित ही नहीं भविष्य भी है"।
  महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए इसी प्रकार 11 फरवरी को चित्रकला प्रतियोगिता सब जूनियर वर्ग के लिए विषय है "हमारे महापुरुष ''12 फरवरी को चित्रकला प्रतियोगिता जूनियर वर्ग के लिए "गांधी जी के सपनों का भारत" इसी तरह 13 फरवरी को चित्रकला प्रतियोगिता सीनियर वर्ग के लिए विषय है "गांधी और नया भारत" 14 फरवरी को भाषण प्रतियोगिता जूनियर वर्ग के लिए विषय है ""मोहन से महात्मा तक" 15 फरवरी को भाषण प्रतियोगिता जूनियर वर्ग लिए विषय "गांधी जी के एकादश व्रत" 16 फरवरी भाषण प्रतियोगिता सीनियर वर्ग के लिए विषय "गांधीजी के रचनात्मक कार्य" 17 फरवरी को गांधी भजन एवं डॉ. सुब्बाराव जी के गीत प्रतियोगिता सब जूनियर वर्ग के लिए, 18 फरवरी को गांधी भजन एवं सुब्बा राव जी के गीत प्रतियोगिता जूनियर वर्ग के लिए 19 फरवरी को गांधी भजन एवं सुब्बा राव जी के गीत प्रतियोगिता, सीनियर वर्ग के लिए, इसी तरह 20 फरवरी को राजस्थान युवा पखवाड़े का समापन एव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन सर्टिफिकेट का वितरण किया जाएगा। शांति महिला प्रकोष्ठ के जिला सह संयोजक डॉ.गोपाल सालवी ने बताया कि यह आयोजन शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग,कला एवं संस्कृति विभाग, युवा मामले एवं खेल विभाग तथा सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सहयोग से किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन भी प्रविष्ट कर प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाएगा। इन सभी प्रतियोगिताओं को ब्लॉक स्तर पर भी आयोजन किया जाना तय किया गया है।