विशाल अकादमी स्कूल गांधीनगर में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन।

चित्तौड़गढ़। शनिवार को विशाल अकादमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गांधी नगर चित्तौड़गढ़ द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा 3 से कक्षा दसवीं तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यालय के निदेशक बंशीधर कुमावत ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी (परियोजना) आलोक सिंह राठौड़ व पुरुषार्थी विद्यालय के  प्रिंसिपल शंभूलाल भट्ट द्वारा किया गया। अतिथियों ने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए मॉडल का अवलोकन किया वह उनसे उस मॉडल से संबंधित सवाल जवाब भी किए। विद्यार्थियों ने अपने द्वारा बनाए गए मॉडल के बारे में जानकारी दी। विद्यार्थियों ने जीव, भौतिक, रसायन, कृषि, खगोलीय विज्ञान विषयों पर विभिन्न प्रकार के मॉडल बनाए जिसमें सोलर पैनल, सोलर सिस्टम, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, मानव शरीर संरचना, पानी बचाओ, बिजली बचाओ और पर्यावरण को बचाने जैसे विषयों पर  मॉडल भी विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किये व उन्हें पूरी तन्मयता के साथ प्रदर्शित किया। 
 इस अवसर पर अतिथि उप जिला शिक्षा अधिकारी (परियोजना) आलोक सिंह राठौड़ ने कहा कि जिस तरह के मॉडल बच्चों ने प्रस्तुत किए हैं वह हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाले हैं व आने वाले समय में इनकी महत्ता और बढ़ेगी। 
 पुरुषार्थी विद्यालय के प्रिंसिपल शंभूलाल भट्ट ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति बढ़ती है कुछ नया करने की जिज्ञासा बढ़ती है  फिर इसी से वह इनको अपने जीवन में अपनाने लगता है। स्कूल प्रिंसिपल सरोज कुमावत ने बताया कि इस अवसर पर स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया साथ ही प्रदर्शनी को देखने के लिए विद्यार्थियों के माता पिता को भी आमंत्रित किया गया। बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल को देखकर सभी अभिभूत हुए व बच्चों की हौसला अफजाई की। इस अवसर पर आकाशवाणी चित्तौड़गढ़  सहायक अभियंता रमेश जूनवाल ने विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया व ख़ुशी व्यक्त की।  
 इस अवसर पर उपाचार्य प्रिया पारीक, जूली अग्रवाल, नगेंद्र ढाका, प्रशांत टांडी, रंजू शर्मा सहित विद्यालय स्टाफ उपस्थित रहे।