धार्मिक भावनाओं को आहत करते मछलियां पकडऩे के ठेके को निरस्त करने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

निम्बाहेड़ा। चित्तौडग़ढ़ जिले के निम्बाहेड़ा उपखण्ड की बड़ावली ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित पानगढ़ तालाब से मछलियां पकडऩे के पंचायत समिति निम्बाहेड़ा के प्रशासक द्वारा जारी किए गए ठेके को निरस्त करने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी निम्बाहेड़ा ने जिला कलेक्टर से दूरभाष पर वार्ता के बाद तहसीलदार को ज्ञापन सौपा।
ज्ञापन सौंपते समय पूर्व यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने बताया कि कांग्रेस सरकार आने के बाद गत वर्ष निम्बाहेड़ा पंचायत समिति में प्रशासक काल के दौरान बड़ावली ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित पानगढ़ तालाब पर मछलियां पकडने के लिए ठेके जारी किए गए थे। उन्होने बताया कि इस क्षेत्र में लाखों लोगों के धार्मिक आस्था के केन्द्र झुणजी बावजी का स्थान भी स्थित है और यहां मछलियां पकडऩे से लोगों की धार्मिक भावनाऐं आहत हो रही है। इसके चलते पानगढ़ ग्रामवासियों व कनेरा घाटा क्षेत्र की समस्त जनता में भारी रोष व्याप्त है।
कृपलानी ने बताया कि इस सम्बंध में नवनिर्वाचित पंचायत समिति प्रधान बगदीराम धाकड़ द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को ठेका निरस्त करने के बारे में निर्देशित करने के बावजूद राजनैतिक दबाव से यह ठेका निरस्त नहीं किया जा रहा है। उन्होने बताया कि पूर्व में भी इस ठेके को लेकर मछली ठेकेदार व ग्रामवासियों के बीच आपस में लड़ाई भी हो चुकी है।
उल्लेखनीय है कि राजा-महाराजाओं के समय जब सूखा पड़ा था व पानी के लिए त्राहि त्राहि हो रही थी, तब वहां के राजा ने काशी से पंडित बुला कर हवन पूजा इत्यादि करवाई। उस सूखे की स्थिति में भी पूजा के प्रभाव से खुदाई करने पर सूखे तालाब में भी पानी की आवक हो गई थी। तत्कालीन समय राजा के कंवर सा के रूप में झुणजी नामक बालक ने जिंदा समाधि ली। तबसे यह तालाब आज तक भरा हुआ है। जिससे जीव जंतुओं व प्राणी मात्र की रक्षा हुई है। ज्ञातव्य है कि तालाब के सन्निकट झुणजी महाराज का स्थान लोक देवता के रूप में पूरे क्षेत्र में विख्यात है तथा हर वर्ष यहां मेला भी लगता है।
इस सम्बंध में कृपलानी ने बताया कि उक्त धार्मिक भावना एवं मान्यताओं के कारण आम जन का मानना है कि जो तालाब जीव जंतुओं व प्राणिमात्र की रक्षा के लिए निर्मित हुआ है, वहां मछलियां पकडऩा धार्मिक भावनाओं का आहत करता है। इसको लेकर पूर्व मंत्री कृपलानी ने जिला कलेक्टर से दूरभाष पर वार्ता कर उक्त तथ्यों को गंभीरता से लेते हुए पानगढ़ तालाब से मछलियों के ठेके को तुरंत निरस्त करने के आदेश प्रदान करवाने के साथ ही भविष्य में इस तालाब पर मछलियों को पकडऩे के ठेके ना हो, इसके लिए निर्देश प्रदान करने का आग्रह किया।
निम्बाहेड़ा तहसीलदार को ज्ञापन सौंपने के दौरान पूर्व मंत्री कृपलाानी के साथ पूर्व विधायक अशोक नवलखा, पंचायत समिति प्रधान बगदीराम धाकड़, भाजपा जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष गब्बर सिंह अहीर, भाजपा नगर मण्डल अध्यक्ष नितिन चतुर्वेदी, भाजपा ग्रामीण पूर्वी मण्डल अध्यक्ष अशोक जाट, ग्रामीण पश्चिमी मण्डल अध्ध्यक्ष राजेन्द्र सिंह शक्तावत, कनेरा मण्डल अध्यक्ष जुगलकिशोर धाकड़, पार्षद जगदीश माली, नगर प्रवक्ता कमलेश बनवार, सोहनलाल मेनारिया, कुलदीप चपलोत, कपिल चौधरी, महेंद्र जाखड़, यशवंत मेनारिया, सिद्धार्थ बोड़ाना, नरेंद्र प्रजापत, नरेन्द्र सिंह राठौड़ सहित भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्तागण मौजूद रहे।