2 अक्टूबर को हर गांव और वार्ड में लगेगी चिरंजीवी सभा, गांधी जयंती पर गांव-गांव में पहुंचेगा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का संदेश


चित्तौड़गढ़,। प्रदेश में यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज की संकल्पना को साकार करने के क्रम में 1 मई 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गई। योजनान्तर्गत आमजन को 10 लाख रूपये प्रति परिवार प्रति वर्ष के स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामकेश गुर्जर ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश के प्रत्येक परिवार को मिले इसके लिए 2 अक्टूबर को पूरे जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरीय वार्ड पर चिरंजीवी ग्राम/वार्ड सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। 

*आयोजित की जाने वाली गतिविधियाँ*

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पूरा परिचय एवं पात्रता के बारे में जानकारी देना। पंजीकृत परिवारों को चिरंजीवी कार्ड का विवरण करना। पंजीयन से वंचित ग्राम के प्रत्येक परिवार को पंजीयन हेतु प्रेरित करना। पंजीकरण की प्रक्रिया एवं आवश्यक दस्तावेज,योजना में पैनलबद्ध जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों की जानकारी दी जाएगी।
 ब्लॉक स्तर पर जिला स्तरीय ट्रैनर्स द्वारा समस्त चिकित्सा अधिकारी प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चित्तौडगढ को चिरंजीवी कार्यशाला के आयोजन कर मास्टर ट्रेनर्स के रूप में तैयार किया जा चुका है। 

*इन्हें बनाया नोडल अधिकारी*

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी इस आयोजन हेतु जिला स्तर पर नोडल अधिकारी होंगे। ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक स्तर पर चिरंजीवी ग्राम/ वार्ड सभा के आयोजन हेतु संबंधित उपखंड अधिकारी प्रभारी अधिकारी होंगे। खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का पद रिक्त होने की स्थिति में सीएचसी प्रभारी अधिकारी). ब्लॉक विकास अधिकारी एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी उक्त आयोजन में प्रभारी अधिकारी को सहयोग प्रदान करेंगे। ग्राम पंचायत/ वार्ड पर - गांव /नगरीय वार्ड स्तर पर संबंधित ग्राम विकास अधिकारी/पंचायतीराज विभाग के कनिष्ठ लिपिक, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, एएनएम/जीएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य मित्र अपने गांव में चिरंजीवी ग्राम/वार्ड सभा का समस्त कार्य देखेंगे। आयोजन से पूर्व अपने क्षेत्र में चिरंजीवी ग्राम/वार्डसभा का प्रचार-प्रसार, आमंत्रण तथा आयोजन के दिवस पर दिये गए दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्य की समस्त जिम्मेदारी उन्हीं की होगी। 

*हर ब्लॉक पर कार्यशाला*
जिला स्तर पर योजना के आमुखीकरण के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग एवं शिक्षा विभाग के सभी जिला और ब्लॉक अधिकारियों के साथ चिरंजीवी कार्यशाला का आयोजन किया जा चुका है। इस कार्याशाला में योजना की जानकारी के साथ नवीन प्रावधानों , योजना की प्रगति तथा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार पर विस्तृत जानकारी प्रदान की जा चुकी है। दूसरे फेज में यह कार्यशाला दिनांक 25 सितंम्बर 2022 तक ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, जीएनएन / एएनएम , हैल्थ सुपरवाइजर , आशा सहयोगिनी , आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के साथ आयोजित की जानी है। 

*हर अस्पताल में चिरंजीवी हेल्प सेंटर अनिवार्य*

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध सभी अस्पतालों में प्रवेश करते ही ऐसी जगह जहां आमजन को आसानी से पता लग जावें , ऐसे स्थान पर चिरंजीवी हैल्प सेंटर और अस्पताल आते समय जनआधार साथ लेकर आने की आईईसी सामग्री प्रदर्शित की जानी है। यह हेल्प डेस्क तथा इस पर आईईसी सामग्री का प्रदर्शन सम्बद्ध अस्पताल में अनिवार्य रूप से किया जावें। 

*स्कूलों में ड्राइंग और स्लोगन प्रतियोगिता*

जिलें में 3 से 7 अक्टूबर के मध्य सभी विद्यालयों में ड्रॉइंग एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके लिये मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नोडल अधिकारी रहेंगे। उक्त प्रतियोगिता में से 3 उत्कृष्ट प्रविष्टियों को जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। चिरंजीवी ग्राम सभा के स्थल पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर स्थापित ई - मित्र दायित्व का निर्वहन करेंगे।

*सर्वाधिक पंजीयन वाली ग्राम पंचायत का जिला स्तर पर होगा सम्मान*
प्रत्येक ग्राम पंचायत को शत -प्रतिशत चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों में विशेष अभियान चलाकर प्रेरित किया जायेगा। उक्त कार्य में सामाजिक संस्थाओं और प्रबुद्ध लोगों की मदद ली जा जाएगी । चिरंजीवी योजना में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन कराने वाली ग्राम पंचायत को जिला स्तर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा । 


*जिला स्तर पर होगा सम्मान*

योजना के प्रभावी प्रचार प्रसार में सहयोग देने वाली स्थानीय संस्थाओं और व्यक्तियों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा । दिनांक 02 अक्टुबर 2022 को चिरंजीवी ग्राम सभा के आयोजन के पश्चात ग्राम सभा में उपस्थित कार्मिक 7 दिन के भीतर प्रत्येक रेवेन्यू गांव में जाकर घर- घर सम्पर्क कर आमजन को योजना की जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे।