जल शक्ति अभियान के केन्द्रीय नोडल अधिकारी राजेन्द्र रतनू ने अभियान की प्रगति का लिया जायजा


 जल शक्ति अभियान के केन्द्रीय नोडल अधिकारी राजेन्द्र रत्नू ने  बुधवार को जल शक्ति अभियान के तहत जिले में चल रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया । सर्व प्रथम चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में ग्राम पंचायत सेमलिया में महात्मा गांधी नरेगा अन्तर्गत निर्मित की जा रही तलाई निर्माण का अवलोकन किया । ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि तलाई निर्माण में पिचिंग कार्य किया जाना तथा वर्षा जल को भूजल में परिवर्तित करने के लिये रिचार्ज स्ट्रक्चर को अतिरिक्त रूप से जोड़ा जाना चाहिए। सेमलिया ग्राम पंचायत के सरपंच से तलाई के आस - पास के कुओं और ट्यूबवेल की जानकारी लेते हुए उपस्थित अधिकारियों को क्षेत्र में अधिक से अधिक जल संरक्षण की संरचनाओं का निर्माण कराने के निर्देश दिए । उन्होंने ग्राम पंचायत शंभूपुरा की पाटनिया में निर्माणाधीन अमृत सरोवर तालाब का निरीक्षण कर कार्य की सराहना करते हुए सुझाव दिया कि अधिक से अधिक अमृत सरोवर निर्मित कराए जाए और तालाब के समीपस्थ क्षेत्र में सघन पौधरोपण हो । इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों से संवाद भी किया । तत्पश्चात् निम्बाहेड़ा पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत रानीखेड़ा में राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर निर्मित रूफ टॉप रेन वाटर हारवेस्टिंग स्ट्रक्चर का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान जानकारी लेते हुए संबंधित उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 
यहां से राजेन्द्र रतनू बड़ीसादड़ी  सीतामाता अभयारण्य में दमदमा क्षेत्र पहुंचे, जहां सीसीटी कार्यों का अवलोकन करते हुए कार्यों उपयोगी बताया साथ ही उप वन संरक्षक ने जानकारी दी कि इस क्षेत्र में 10 हजार ट्रेन्चेज बनाई गई है।

निरीक्षण के दौरान जल शक्ति अभियान के केंद्रीय तकनीकी अधिकारी यतीन्द्र सिंह वैज्ञानिक, जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल,  अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद राकेश पुरोहित,  आर. के. अग्रवाल अधीक्षण अभियंता वाटरशेड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, विकास अधिकारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।