हर 15 दिन में चलेगा सड़कों से अतिक्रमण हटाने का अभियान




कलक्टर ने मुख्य मार्गों पर अतिक्रमण पर प्रभावी कार्यवाही के दिए निर्देश

चित्तौड़गढ़, 11 मई। जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने शहर की सड़कों पर अतिक्रमण हटाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। हाल ही जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में आयुक्त, नगर परिषद् ने बताया कि नगर परिषद् द्वारा अवैध अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही समय-समय पर की जाती है, लेकिन कुछ समय बाद दौबारा अतिक्रमण हो जाता है। मुख्य सड़कों पर अवैध अतिक्रमण हटाने के बाद दुबारा अतिक्रमण को कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए नगर परिषद और पुलिस विभाग के अधिकारियों को शहर में हर 15 दिन में जहां अतिक्रमण अधिक हो, वहां प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
 
“लक्ष्मण रेखा” लांघी तो होगा चालान

सड़कों पर अवैध अतिक्रमण रोकने के लिए सफेद लाइन खींची जाएगी। यदि इस लाइन से आगे कोई अतिक्रमण करता पाया गया, तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन ने सड़कों पर सफेद लाइन निर्धारित कर खिंचवाने हेतु नगर परिषद् आयुक्त को निर्देशित किया। लाइन से आगे खड़े रहने वाले विक्रेता, दुकानदारों, ठेले वालों के नियमानुसार चालान बनाने के लिए नगर परिषद आयुक्त एवं यातायात निरीक्षक को निर्देशित किया गया।  

यातायात नियमों का उल्लंघन तो ई-चालान

बैठक में यातायात नियमों के उल्लंघन पर प्रभावी कार्यवाही पर भी चर्चा की गई। कलक्टर अरविंद पोसवाल ने एनएचएआई के अधिकारियों को यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों की क्लिपिंग पुलिस विभाग को भेजने को निर्देशित किया, ताकि उन वाहनों के ई-चालान बनाए जा सके। टोल प्लाजा पर टोल कर्मियों की सहायता से पुलिसकर्मियों द्वारा संदिग्ध वाहन चालकों का ब्रीथ एनालाइजर मशीन द्वारा परीक्षण बाबत् निर्देशित किया गया। बैठक में रात्रिकालीन दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने, आवारा पशुओं को हटाने, सड़कों से अवरोध, कट एवं डिवाईडर या वाहन चलाने में अवरोध उत्पन्न करने वाली वस्तुओं को हटाने, मुख्य मार्गों पर गति नियत्रंक संकेतक बोर्ड लगाने, सड़क दुर्घटना स्थलों का चिन्हीकरण सहित अन्य महŸवपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई।