स्काउट गाइड का एक दिवसीय बिगिनर्स कोर्स शिविर आयोजित।

चित्तौड़गढ़। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ, चित्तौड़गढ़ के तत्वावधान में बिगिनर्स कोर्स शिविर का आयोजन किया गया। स्थानीय संघ चेयरमेन लक्ष्मीनारायण दशोरा के मुख्य आतिथ्य व लीडर ट्रेनर इन्द्रलाल आमेटा की अध्यक्षता में हिमालय वुडपेज पंकज दशोरा के नेतृत्व में ‘‘दयाकर दान भक्ति का’’ प्रार्थना से शिविर का शुभारम्भ हुआ।
सचिव देवकीनन्दन वैष्णव ने बताया कि चित्तौड़गढ़ ब्लाॅक के उच्च माध्यमिक विद्यालय के बालक- बालिका, माध्यमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत स्काउटिंग योग्यता के अप्रशिक्षित शिक्षक-शिक्षिकाओं को 7 दिवसीय बेसिक कोर्स से पूर्व एक दिवसीय बिगिनर्स कोर्स के माध्यम से हिमालय वुडवेज गाइड विभाग से रेखा वैष्णव, गाइडर निर्मला कुमावत, लीडर ट्रेनर इन्द्रलाल आमेटा, स्काउटर सतीश कुमार दशोरा द्वारा प्रशिक्षण पूर्व सामान्य जानकारी दी गई। हिमालय वुडवेज पंकज दशोरा ने बालक- बालिकाओं को स्काउटिंग गाईडिंग में बौद्विक, मानसिक, शारीरिक विकास के आयाम व माध्यमों के बारे में जानकारी दी जिसमें 106 शिक्षिक-शिक्षिकाओं ने भाग लिया।
मुख्य अतिथि लक्ष्मीनारायण दशोरा ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्काउटिंग गाइडिंग प्रवृत्ति संचालन में उम्र की कोई बाधा नहीं होती। यह जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रवृति है। बालक-बालिकाओं के सर्वांगीण विकास का माध्यम है। बालक-बालिकाएँ अपने जीवन के अहम पहलुओं को जीवन के लक्ष्य के मध्य में रखकर स्काउटिंग गाइडिंग के माध्यम से जीवन को जीने की कला सीख सकते हैं। अध्यक्षता कर रहे लीडर ट्रेनर इन्द्रलाल आमेटा द्वारा जीवन में स्काउट नियम, सहयोग, सेवा, ऐडवेन्चर, ट्रेकिंग, पायनेरिंग, घर में एवं घर के बाहर सहयोग, मदद, सार्वजनिक सम्पति की देखभाल, राष्ट्र निर्माण में सहयोग आदि के बारे में जानकारी दी। सतीश दशोरा एवं रेखा वैष्णव ने कब-बुलबुल स्काउट, गाइड, रोवर रेन्जर की गणवेश कैसी हो इसके बारे में प्रशिक्षण दिया। गाइडर निर्मला कुमावत, सरोज कोठारी, स्काउटर कालुराम नायक, सत्यनारायण बारेठ ने पंजीयन कार्य में सहयोग दिया। स्थानीय संघ सचिव देवकीनन्दन वैष्णव ने सभी का आभार व्यक्त किया।