उदय खेल महोत्सव-2022 का समापन, सहकारिता मंत्री और खेल मंत्री ने बढ़ाया खिलाड़ियों का हौंसला, विजेता टीमों को किया पुरस्कृत

चित्तौड़गढ़ । सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना द्वारा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने एवं खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के मकसद से शुरू किए गए सात दिवसीय उदय खेल महोत्सव का शनिवार को समापन हो गया। इस खास मौके पर खेल मंत्री अशोक चांदना एवं भारतीय कबड्डी टीम के कैप्टन दीपक हुड्डा भी गवाह बने। सभी ने मिलकर खिलाड़ियों का खूब हौसला बढ़ाया। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना एवं खेल मंत्री अशोक चांदना ने जनता मैदान में फुटबॉल के फाइनल मैच का किक मारकर शुभारंभ भी किया।
उदय खेल महोत्सव के दौरान विभिन्न खेल वर्ग में प्रतियोगिताएं आयोजित हुई जिसमें खिलाड़ियों ने काफी उत्साह दिखाया। फुटबॉल में फाइनल मैच अमन क्लब और उदय क्लब के बीच हुआ जिसमें अमन क्लब निंबाहेड़ा की टीम विजेता रही। क्रिकेट प्रतियोगिता में मांगरोल क्लब और गागरोन क्लब के बीच अंतिम मैच हुआ जिसमें मांगरोल की टीम विजेता रही। वॉलीबॉल में अरनोदा क्लब और मरजीवी क्लब के बीच मैच हुआ जिसमें मरजीवी क्लब की टीम विजेता रही इसी प्रकार से कबड्डी में फाचर अहिरान और कदमाली के बीच मैच हुआ, इसमें कदमाली की टीम विजेता रही। विजेता टीमों को मंच पर आमत्रित कर अतिथियों द्वारा प्रतियोगिता समापन कार्यक्रम में खिलाड़ियों को ट्रॉफी और टीमों को प्रोत्साहन राशि 55,555 रू प्रदान की गई तथा संबधीत विजेता टीम को अपने पंचायतों में विकास कार्य के लिए विधायक मद से 10 लाख रुपए की राशि की का चेक वितरण किया गया। उप विजेता टीम टीमों को 25,555 रू की प्रोत्साहन राशि दी गई। 
उदय खेल महोत्सव का आयोजन और खास इसलिए हो गया क्योंकि खेल मंत्री अशोक चांदना ने इस दौरान निंबाहेड़ा विधानसभा क्षेत्र के निंबाहेड़ा एवं छोटी सादड़ी में खेल विकास हेतु एक-एक करोड रुपए की घोषणा कर दी। इस प्रकार क्षेत्र में खेल विकास हेतु को दो करोड़ की घोषणा होने से क्षेत्रवासियों में भी हर्ष का माहौल है। जनता मैदान में कई दिव्यांगों को स्कूटी भी सहकारिता मंत्री एवं खेल मंत्री ने वितरित की। स्कूटी पाकर दिव्यांगों की खुशी का ठिकाना न रहा एवं उन्होंने राज्य सरकार का इस हेतु आभार व्यक्त किया। 
मुख्यमंत्री बजट घोषणा वित्तीय वर्ष 2021-22 के अन्तर्गत कॉलेज जाने वाली दिव्यांग विधार्थियों को कॉलेज एवं रोजगार स्थल पर जाने हेतु भरत धोबी, सत्यनारायण, कृष्णा कमाली एवं जाकिर हुसैन को 1-1 स्कुटी सहकारिता मंत्री श्री आंजना एवं खेल मंत्री अशोक चांदना के हाथो उपरना ओढ़ाकर उनकों चाबी भेट की। इसी क्रम में संगीता नायक का 90 प्रतिशत दिव्याग होने के बावजुद भी एसएमएस स्टेडियम में महिला वर्ग डिस्क थ्रो में तीसरी रेंक प्राप्त कर अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने एवं रीट परीक्षा 150 में से 132 अंक प्राप्त करने पर अतिथियों द्वारा उपरना ओढ़ाकर व ट्राफी देकर स्वागत अभिनन्दन किया गया। महिला राष्ट्रीय फुटबॉल में मुस्कान खान तथा निकिता नायक द्वारा उत्कष्ट प्रदर्शन करने पर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।
मंत्री आंजना ने अपने उदबोधन में उपस्थित जनप्रतिनिधिगण, अतिथियों, गणमान्यजनो, खिलाडियों एवं मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे महोत्सव का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के खिलाडियो का शारीरिक और मानसिक विकास करना है। सभी मिलकर खेलेंगे तभी एकता की भावना जाग्रत होगी। उदय खेल महोत्सव खिलाडियों के शारीरिक, मानसिक विकास के साथ भाईचारा को बडावा मिलता है एक दुसरे के विचारों का आदान प्रदान होता है। खेल प्रतिभाओं को निखारने हेतु छोट से छोटे एवं ग्रामीण क्षैत्रो के खिलाडियो को अवसर देकर उनकी छुपी हुई प्रतिभाए निकलकर एक ऐसे मंच पर पहुॅचे जहॉ उन्हें अपनी प्रतियोगिता से प्रतिभा का श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके।
खेल मंत्री अशोक चांदना ने भी अपने भाषण में खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन किया एवं खेल विकास हेतु निंबाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए दो करोड़ रुपए की घोषणा की। समापन समारोह के दौरान यूक्रेन की वर्तमान परिस्थितियों के बीच वहा फंसी हुई छोटीसादड़ी के धोलापानी निवासी मेघा राठौर से मंत्री आंजना ने दुरभाष पर बात कर भारत सरकार और विदेश में स्थित दुतावास से अतिशीघ्र सुरक्षित रूप से भारत लाने का ढांढस बंधाया व हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।  उदय खेल महोत्सव समारोह का संचालन पार्षद रविप्रकाश सोनी ने किया व आभार प्रकट जसवंत सिंह आंजना ने किया।