श्री सांवलिया जी मंदिर मंडल मण्डफिया की अनूठी पहल 16 गांवों के स्कूली छात्र-छात्राओं को वितरित की प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण पुस्तकें एवं खेल सामग्री।

चित्तौड़गढ़। श्री सांवलिया जी मंदिर मंडल द्वारा एक अनूठी पहल करते हुए मंदिर मंडल के 16 गांवों के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक उन्नयन हेतु हेतु महत्वपूर्ण पुस्तकें एवं विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री भेंट करने का कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंडफिया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल, मंदिर मंडल अध्यक्ष कन्हैया दास वैष्णव एवं मंदिर मंडल सीईओ रतन कुमार स्वामी मौजूद रहे। उन्होंने राजकीय विद्यालयों के संस्था प्रधानों और छात्र-छात्राओं को यह सामग्री वितरित की। 
इस दौरान छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, कला, संस्कृति, इतिहास, रिजनिंग, गणित, भारतीय संविधान आदि संबंधित पाठ्य पुस्तकें वितरित की गई, जिससे कि बच्चे अभी से ही विभिन्न राजकीय सेवाओं की तैयारियों में जुट सके एवं अपना भविष्य संवार सकें। इसी के साथ विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री जैसे- फुटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, शॉट पुट, बैटिंग ग्लव्स, बैडमिंटन, टेनिस बॉल आदि वितरित की गई।
   इस मौके पर जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने सांवलिया जी मंदिर मंडल का इस पहल हेतु आभार जताया। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास में शिक्षा जरूरी है। जिस भी क्षेत्र में आप कार्य करें शिद्दत के साथ एवं उत्कृष्टता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा सोसाइटी में गैप फिलिंग का काम करती है। उन्होंने कहा कि आप पढ़ेंगे तो आपके परिवार, गांव और जिला का विकास होगा। जिला कलेक्टर ने खेल के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज के युग में खेल बहुत जरूरी हो गया है इसलिए सभी बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेल को भी पर्याप्त समय दें।
 मंदिर मंडल अध्यक्ष कन्हैया दास वैष्णव ने कहा कि मंदिर मंडल द्वारा क्षेत्र के बच्चों के शैक्षणिक उत्थान में सहयोग हेतु कोई कमी नहीं आने दी जाएगी एवं जहां जो आवश्यकता होगी मंदिर मंडल द्वारा किया जाएगा। एडीएम एवं मंदिर मंडल सीईओ रतन कुमार स्वामी ने कहा कि जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल का राजसमंद में भी शैक्षणिक उत्थान हेतु उत्कृष्ट कार्य रहा है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु विभिन्न सामग्री वितरित होने से बच्चे अभी से ही सरकारी सेवाओं की तैयारी में जुट पाएंगे जिससे कि आने वाले वक्त में उन्हें काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए एक अभिनव पहल की शुरुआत भी की जाएगी। उन्होंने क्षेत्र के विकास में श्री सांवलिया जी मंदिर मंडल के सहयोग की कटिबद्धता को भी दोहराया। इस मौके पर एसडीएम, शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं विभिन्न स्कूलों के संस्था प्रधान भी उपस्थित रहे।