कपासन में अधिकारियों की बैठक ली, विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा की

चित्तौड़गढ़। जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने कहा है कि अधिकारी संपर्क पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निश्चित समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण समाधान करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी हमेशा पीड़ित व्यक्ति के प्रति संवेदनशील रहें एवं मानवीय भाव रखते हुए उसकी समस्या का प्रभावी समाधान कर राहत पहुंचाएं। इसी के साथ उन्होंने समस्त सरकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश भी दिए। वे कपासन उपखंड कार्यालय में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
जिला कलेक्टर के पोसवाल ने शुक्रवार को कपासन उपखंड कार्यालय में अधिकारियों की बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उपखंड अधिकारी विनोद कुमार, पुलिस उपाधीक्षक गीता चौधरी, विकास अधिकारी सुरेश गिरी गोस्वामी, तहसीलदार बसंत कुमार मीणा, बीसीएमओ डॉ ओमप्रकाश रायपुरिया सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। पंचायत समिति कपासन के विकास अधिकारी ने पीएम आवास योजना की प्रगति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय स्वीकृति एवं इनका भौतिक सत्यापन, सामुदायिक शौचालयों की स्थिति, ओडीएफ प्लस पंचायत आदि की स्थिति से अवगत कराया। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि तीन से चार सामुदायिक शौचालयों को मॉडल के रूप में विकसित करें एवं इनमें साफ़-सफाई, पानी आदि का पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने विकास अधिकारी से मनरेगा, लेबर मैटेरियल रेशियो, ग्रेवल सड़क निर्माण, आदर्श खेल मैदान आदि को लेकर चर्चा की।
विकास अधिकारी ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान किए गए कार्यों जैसे पट्टा वितरण आदि की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने कहा कि पट्टा वितरण के सम्बन्ध में प्राप्त प्रकरणों को बिलकुल भी लंबित न रहने दें एवं जल्द से जल्द निस्तारण कर परिवादी को राहत पहुंचाएं। विकास अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र की मुंगाणा ग्राम पंचायत को ओडीएफ प्लस घोषित किया जा चुका है एवं अन्य पंचायतों को भी ओडीएफ प्लस करने की कार्यवाही जारी है। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कम से कम दो पंचायतों में घर-घर कचरा संग्रहण हेतु ऑटो टिपर लगाकर आदर्श स्थापित करें। पशुपालन विभाग ने कृत्रिम गर्भाधान, गलाघोटू एवं खुरपका मुंहपका रोग का टीकाकरण, दुधारू पशुओं पर केसीसी वितरण, डेयरी व्यवसाय आदि की जानकारी दी।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने कक्षा आठ से नौ में प्रवेश करने वाली राजकीय विद्यालयों की छात्राओं को नि:शुल्क साइकिल वितरण, उजियारी पंचायतों, आपकी बेटी योजना, गार्गी पुरस्कार के आवेदन, उपचारात्मक शिक्षण, स्टार प्रोजेक्ट एवं 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की प्रगति से अवगत कराया। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गत दो वर्षों में लॉकडाउन के दौरान जिन बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हुआ है उन पर विशेष ध्यान देकर सुधार करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अध्यापक ऐसे बच्चों को पर्सनल टच दें क्योंकि यह मानव सेवा का कार्य है।
जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी से विभिन्न सड़कों के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। नगर पालिका से प्रशासन शहरों के संग अभियान के प्रगति को जाना एवं स्टाफ की कमी की समस्या से अधिशासी अधिकारी ने जिला कलेक्टर को अवगत कराया। बीसीएमओ ने बताया कि फिलहाल कोई कोरोना का मरीज अस्पताल में एडमिट नहीं है। अब तक 2,550 सैंपल लिए गए जिनमें 396 पॉजिटिव पाए गए इनमें 244 ठीक हो कर घर चले गए तो वही 152 एक्टिव केस हैं जो कि अपने घरों में आइसोलेशन में है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ब्लॉक में 15 से 18 वर्ष आयु के लाभार्थियों का 89 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। इसके साथ ही उन्होंने अतिरिक्त एंबुलेंस की आवश्यकता, सीएचसी में उपलब्ध संसाधनों, एक्स-रे मशीन, लैब, ऑक्सीजन प्लांट आदि की जानकारी दी।
बीसीएमओ ने सीएचसी में गार्डन विकसित करने की मांग रखी जिस पर जिला कलेक्टर ने सकारात्मक रूप से आश्वस्त किया। विद्युत विभाग ने मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की स्थिति से अवगत कराया। वाटरशेड विभाग ने राजीव गांधी जल संचय योजना के कार्यों की जानकारी दी। बैठक के दौरान अधिकारी विनोद कुमार ने उपखंड क्षेत्र में हो सकने वाले विभिन्न विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी दी एवं विभागों की समस्याओं से जिला कलेक्टर को अवगत कराया। कृषि विभाग ने फ़ार्म पोंड, तारबंदी के टारगेट की प्रगति, क्षेत्र की प्रमुख फसलों की जानकारी जिला कलेक्टर से साझा की।
आईसीडीएस को निर्देश दिए कि पोषाहार वितरण के दौरान जनप्रतिनिधियों को भी जानकारी दें। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने जनता जल योजना एवं जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी दी। बैठक के अंत में जिला कलेक्टर ने कहा कि कपासन की टीम अच्छी है एवं उन्हें विश्वास है कि सभी योजनाओं का प्रभावी तौर पर यहां किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी जनता के प्रति जवाबदेह रहें एवं अपने अधीनस्थ स्टाफ को भी एक्टिव रखें। बैठक के बाद जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने उपखंड कार्यालय, पंचायत समिति कार्यालय, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, गुलाब सागर तालाब आदि का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।