जिला कलेक्टर ने डूंगला में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली एसडीएम ऑफिस और पंचायत समिति कार्यालय का निरीक्षण किया

चित्तौड़गढ़। जिला कलेक्टर  अरविंद कुमार पोसवाल ने गुरुवार को डूंगला पहुंच कर उपखंड अधिकारी कार्यालय एवं पंचायत समिति कार्यालय का निरीक्षण किया और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। जिला कलेक्टर पोसवाल ने कहा कि अधिकारी समस्त योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें, शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें, जरूरतमंदों की सहायता करें एवं संवेदनशील होकर आमजन को राहत प्रदान करें। जिला कलेक्टर ने कहा कि आमजन ही सर्वोपरि है इसलिए बिना समय गवाएं संपर्क के प्रकरणों का क्वालिटी युक्त समाधान सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति से नरेगा, जॉब कार्ड, नाड़ी, चेकडैम का विकास, लेबर मटेरियल रेशियो, विभिन्न पक्के काम, पुलिया निर्माण, पीएम आवास, सामुदायिक शौचालय आदि की विस्तार से जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों में पुख्ता साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें एवं तीन-चार सामुदायिक शौचालयों को मॉडल के रूप में विकसित करें। शिक्षा विभाग से समीक्षा करते हुए बच्चों के वैक्सीनेशन की जानकारी ली एवं शत प्रतिशत टीकाकरण के निर्देश दिए। इस दौरान उन्हें स्टार प्रोजेक्ट की जानकारी भी दी गई। इस मौके पर कोविड अनुग्रह राशि के कालूराम मृत अध्यापक के प्रकरण पर जिला कलेक्टर से चर्चा की गई। जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन बच्चों की पढ़ाई का गत दो वर्षों में लोक डाउन के दौरान नुकसान हुआ है उसे सुधारने के लिए व्यक्तिगत प्रयास करें।

 जिला कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग से राष्ट्रीय पोषण अभियान, पोषाहार वितरण, स्टाफ की स्थिति की जानकारी ली। उपखंड अधिकारी को पोषाहार वितरण का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। पशुपालन विभाग से समीक्षा करते हुए पशु चिकित्सालयों की स्थिति की जानकारी ली एवं मुख्यमंत्री पशुधन निशुल्क दवा योजना के तहत ग्रामीणों को दी जाने वाली दवाइयों की जानकारी ली। इसी प्रकार से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से विभिन्न पेंशन योजनाओं की स्थिति, छात्रावासों की स्थिति, पालनहार योजना के तहत लाभान्वित लोगों की संख्या आदि की जानकारी ली। प्रशासन गांव के संग अभियान के दौरान हुए विभिन्न कार्यों की भी जानकारी दी गई।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से समीक्षा करते हुए चिकारड़ा, मंगलवाड़, मोरवन सहित विभिन्न गांवों में पेयजल वितरण की जानकारी ली। जनता जल योजना एवं जल जीवन मिशन पर भी विस्तार से चर्चा की। कृषि विभाग से फार्म पोंड, तारबंदी, कृषि यंत्र वितरण, राज किसान पोर्टल, पीडब्ल्यूडी से विभिन्न सड़कों के विकास कार्य, एक्सीडेंट स्पॉट, ब्लैक स्पॉट, विद्युत विभाग से जीएसएस की संख्या, कृषि उपभोक्ताओं को कनेक्शन देने, डीबीटी योजना, सौभाग्य योजना, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। पुलिस उपाधीक्षक से क्षेत्र में आपराधिक घटनाओं को लेकर फीडबैक लिया। जिला कलेक्टर ने उपखंड अधिकारी कार्यालय एवं पंचायत समिति कार्यालय के विभिन्न प्रभागों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा एवं अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।