विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीपी जोशी के मुख्य आतिथ्य एवं सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना की अध्यक्षता में राजसमंद जिले में हुआ 12 कस्टम हायरिंग केंद्रों का शुभारंभ



राजसमंद

✍🏻 रजनीश गोठवाल 

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के मुख्य आतिथ्य एवं राजस्थान सरकार के सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री राजसमंद जिला प्रभारी उदयलाल आंजना की अध्यक्षता में सोमवार को राजसमंद में दी उदयपुर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड उदयपुर के कार्य क्षेत्र के अंतर्गत राजसमंद जिले की 12 चयनित सहकारी समितियों सहित कुल 15 समितियों को कृषि उपकरण हस्तांतरित कर कस्टम हायरिंग केंद्रों का शुभारंभ किया गया।

राजसमंद में आयोजित उक्त कस्टम हायरिंग केंद्रों के शुभारंभ समारोह के अवसर पर अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की चित्र प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरुआत की गई। समारोह में संभागीय आयुक्त उदयपुर सीताराम भाले,जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल, राजसमंद कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर,प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य हरि सिंह राठौड़, पूर्व जिला प्रमुख राजसमंद नारायण सिंह भाटी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी ने लघु एवं सीमांत किसानों तथा पिछड़े वर्ग को ध्यान में रखते हुए बनाई गई राज्य सरकार की इस विशेष योजना को क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया साथ ही सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों के अध्यक्ष गणों एवं व्यवस्थापकों का विशेष आव्हान करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध रहें। राजसमंद जिले में पृथक से जिला दुग्ध संघ की स्थापना एवं केंद्रीय सहकारी बैंक की स्थापना की आवश्यकता जताते हुए उन्होंने मंचासीन सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना से कार्रवाई किए जाने हेतु कहा ताकि विभाग से संबंधित सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ आम जनता द्वारा लिया जा सके।

सहकारिता एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री एवं राजसमंद जिला प्रभारी मंत्री उदयलाल आंजना ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि राजस्थान के यशस्वी मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सहकारिता क्षेत्र में नवाचार करने एवं किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की हितकारी योजनाओं को ग्राम स्तर तक पहुंचाने और उनका लाभ प्रत्येक काश्तकार को दिलाने के उद्देश्य से राजस्थान में सहकारिता विभाग की योजनाओं को वृहद स्तर पर प्रचारित करने की महती आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की क्रियान्विति के क्रम में राज्य की 100 चयनित ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना कर ₹10 लाख तक के कृषि उपकरण खरीद कर समिति के कार्य क्षेत्र के किसानों को उन्नत कृषि यंत्र किराए पर दिए जाने के प्रावधान के अनुरूप योजना अंतर्गत प्रति समिति ₹10 लाख के कृषि उपकरण खरीदे जाएंगे जिसमें से 80% यानी ₹8 लाख का अनुदान विभाग द्वारा देय होगा और शेष 20% राशि संबंधित समिति द्वारा वहन की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत बैंक के कार्य क्षेत्र की चयनित समितियों में ट्रैक्टर,रोटावेटर, कल्टीवेटर, सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल,डिस्क प्लो आदि उपकरण क्रय कर समिति के संबंधित कार्य क्षेत्र के सदस्य कृषक अपनी अपनी आवश्यकता अनुसार कृषि उपकरण उचित दर पर किराए पर ले सकेंगे। सहकारिता मंत्री आंजना ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ.जोशी द्वारा जताई गई जिला दुग्ध संघ एवं पृथक केंद्रीय सहकारी बैंक के गठन की आवश्यकता पर उन्हें आश्वस्त करते हुए कहा की संदर्भ में विभाग द्वारा शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।

समारोह में अतिथियों द्वारा कस्टम हायरिंग योजना अंतर्गत चयनित राजसमंद जिले की 12 एवं उदयपुर जिले की 3 समितियों के अध्यक्ष व व्यवस्थापक ओं को ट्रैक्टर एवं करण हस्तांतरित की है साथ ही राज्य सरकार की ऑनलाइन फसली ऋण वितरण योजना में जिले की विभिन्न ग्राम सेवा सहकारी समितियों के 30 सदस्य काश्तकारों को ₹9 लाख का ऋण वितरण भी किया समारोह में राजसमंद जिले की तीन नवगठित समितियां फतेहपुर नेगड़िया एवं सांसेरा को पंजीयन प्रमाण पत्र लैपटॉप व टैक्स डेवलपमेंट फंड के लिए प्रति समिति ₹25000 की सहायता राशि के चेक भी वितरित किए गए।

समारोह के प्रारंभ में उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां राजसमंद एवं प्रबंध निदेशक सीसीबी उदयपुर आलोक चौधरी द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया गया एवं समारोह के समापन पर अतिरिक्त रजिस्ट्रार सहकारी समितियां खंड उदयपुर अश्विनी वशिष्ठ द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों, सहकारी समितियों के अध्यक्षों, व्यवस्थापकों, कृषक सदस्यों तथा नाथद्वारा एवं राजसमंद जिले के सभी अधिकारियों एवं सम्मानित आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।