कनेरा के अनोपपुरा गाॅव में हुई डकैती की वारदात का खुलासा, वारदात में लुटे गये 10 लाख कीमत के सोने चांदी के जेवरात बरामद।

चित्तौड़गढ़। कनेरा थाने के अनोपपुरा गांव में नरेन्द्र सिंह के मकान से करीब 8 से 10 अज्ञात बदमाश महिला के गले पर तलवार रख लगभग 35 तोला सोना व चांदी के आभूषण लूट ले जाने के मामले का कनेरा थाना पुलिस व साइबर सेल द्वारा खुलासा करते हुए मध्यप्रदेश के बाच्छडा गैंग के 03 आरोपियों को बापर्दा गिरफतार व 01 नाबालिग को डिटेन कर लुटा गया माल बरामद कर लिया है।
     पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि 15 जनवरी को कनेरा के अनोपपुरा निवासी नरेन्द्र सिंह के मकान पर उसकी पत्नी व बेटा अपने कमरे में सोए थे। करीब रात्रि तीन बजे 8 से 10 अज्ञात बदमाश घर मे घुस उसके बेटे के कमरे के दरवाजे के बाहर से कुंदा लगा, उसकी पत्नी के कमरे का दरवाजा तोड़ कमरे में घुस गले पर तलवार रख उसके पहने गहने मंगलसुत्र व कान के टोप्स खुलवा कर मकान में पडे बक्से व पेटी का ताला तोड़ बक्से मे रखे उसके लड़के की पत्नी के जेवरात एवं उसकी पत्नी के करीब 35 तोला सोना चांदी के जेवरात ले गये व गांव में ही जगपाल सिंह के मकान से एक मोटर साईकल चुरा कर ले गये व पास के सभी मकानों के किवाडों के बाहर की कुन्दी लगा गये। डॉग स्क्वायड, एमओबी टीम व साईबर टीम द्वारा घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण कर महत्वपूर्ण साक्ष्य एकत्रित किये।
     मामले की गम्भीरता को देखते हुए एसपी दुष्यंत द्वारा घटनास्थल का स्वयं निरिक्षण कर वारदात का शीघ्र खुलासा करने का आश्वासन दिया। पुलिस उप अधीक्षक निम्बाहेड़ा आशीष कुमार के मार्गदर्शन में कनेरा थानाधिकारी घेवरचंद के नेतृत्व में  कोतवाली निम्बाहेडा से एएसआई सूरज कुमार, थाना कनेरा से हैडकानि नन्दकिशोर, साईबर सैल से कानि रामावतार, प्रवीण, कमलेश, थाना कनेरा से कानि हेमराज, माणकराम, मुकेश, रेवताराम, हरप्रीत व बृजमोहन की विशेष पुलिस टीम का गठन किया गया। 
टीम द्वारा प्रयास- 
घटना के बाद से ही एसपी दुष्यंत द्वारा मौका मुआयना करने के बाद गठित विशेष टीम द्वारा लगातार घटना स्थल के सीसीटीवी फुटेज चैक किये व घटना स्थल पर साईबर टीम द्वारा तकनीकी रुप से जानकारी जुटाई व इस तरह की वारदात करने वाले जरायम पेशा लोगो को चिन्हित कर उनकी एक्टीविटी पर नजर रखी, जिस पर टीम को इस वारदात में एमपी के निमच जिले के पिपलीया रुडी व चडौली गाॅव के बाच्छडा जाति के लोगों द्वारा घटना कारीत करना पाया, जिनको आईडेन्टीफाई किया व प्रारम्भिक एवं नवीन तरिकों से संदिग्धों की गतिविधियो पर निगरानी रखी व उनके रहने एवं छुपने के स्थानो को गोपनीय रूप से चिन्हीत करते हुए उन्ही मुल्जिमों के घरों पर पहुची तो सभी आरोपी गायब मिले। जिस पर टीम द्वारा वहा पर मुखबिर मामुर किये उक्त मुखबिर सुचना पर सदिग्ध आरोपियों के ठिकानों पर लगातार दबिश दी गई तो सभी आरोपी जगलों में छुपे होने की जानकारी मिली जिस पर टीमों द्वारा उनके छुपें हुए ठिकानों पर जगलों में दबिश दी गई। सभी आरोपी भाग गये जिस पर टीम द्वारा करीब 3 किलोमीटर तक उनका पीछा कर 3 आरोपियों को डिटेन किया।
      तीनों आरोपियों मध्यप्रदेश के पिपल्या रूंडी थाना मनासा निवासी 20 वर्षीय राकेश पुत्र मदन बाच्छडा, 22 वर्षीय सतीश पुत्र पपू बाच्छडा व चडोली बस्ती थाना निमच सिटी निवासी 25 वर्षीय बबलू पिता गुमान जाति बाच्छडा उम्र 25 साल निवासी को  पुछताछ के बाद बापर्दा गिरफतार किया गया एंव घटना में शामिल एक विधी से संघर्षरत किशोर को डिटेन किया गया। गिरफतार आरोपियों से लुटा गये सोने व चाँदी के जेवरात बरामद किये गये। गिरफतार आरोपियों को न्यायालय में पेशकर पुलिस रिमाण्ड प्राप्त किया गया, जिनसे अन्य मामलो में पुछताछ  की गई तो उन्होने 11 जनवरी को गाँव सरसी थाना कनेरा में भी इसी तरह की घटना को अन्जाम देना स्वीकारा। 
तरीका वारदात-
  आरोपियों द्वारा घटना कारित करने के दो तीन दिन पुर्व सुने मकानो को दिन में रैकी कर टारगेट बनाते है, और घटना के दिन चुने हुए मकान के पास वाले मकानो के बाहर से कुण्डी लगा देते है, जिससे जाग होने पर पडोसी बचाने नही आ सके। इस प्रकार चोरी की वारदात को अंजाम देकर जंगल के रास्ते से वापस चले जाते है।  
बरामद किये हुए जेवरात-
सोने की चैन 02 नग, सोने की अंगूठी 03 नग, सोने की नथ, सोने की रकडी, सोने की आड 02 नग, सोने का मगंल सुत्र  02 नग, सोने के मगंल सुत्र के मोती 60 नग, सोने की झुमकी, सोने की बालिया, मोती मगंल सुत्र, सोने का बाजु, चाँदी के पायल 04 जोडी, चाँदी का बच्चे का कडा 02 नग।
उक्त घटना में अभियुक्तगणों की गिरफतारी एवं माल मशरूका बरामद करने में निम्नांकित की विशेष भुमिका रही-
1. सूरज कुमार सहायक उप निरीक्षक थाना कोतवाली निम्बाहेडा।
2. रामावतार कानि साईबर सैल चित्तौडगढ।
3. हेमराज कानि आसुचना अधिकारी थाना कनेरा।