प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत शैक्षणिक भ्रमण प्रशिक्षण सम्पन्न

चित्तौड़गढ़। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2.0 के तहत जिले में संचालित 7 परियोजनाओं की जलग्रहण समिति के अध्यक्ष पदेन सरपंच, सचिव एवं कनिष्ठ अभियंताओं का एक दिवसीय शैक्षणिक फिल्ड भ्रमण कार्यक्रम पंचायत समिति भदेसर क्षेत्र में आयोजित किया किया गया।
योजना के तहत आये हुए पदाधिकारियों को सर्वप्रथम पंचायत समिति भदेसर क्षेत्र की ग्राम पंचायत धीरजी का खेड़ा के अगोरिया ग्राम में पूर्व में एकीकृत जलग्रहण प्रबंधन परियोजना के तहत विकसित किये गये चारागाह विकास कार्य का अवलोकन कराया गया। तत्पश्चात् ग्राम पंचायत मुख्यालय कन्नौज के श्मशान में विकसित किये गये औषधीय पौधारोपण, धामनी माता चारागाह विकास तथा भैरू बावजी चारागाह विकास कार्यो का अवलोकन कराया गया। अंत में ग्राम पंचायत कन्नौज के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर सभी प्रतिभागियों से विस्तृत विचार-विमर्श कर योजना के उद्देश्यों के तहत ग्राम पंचायत की आय बढ़ाने हेतु फलदार पौधों को फेन्सिग व पानी के साथ विकसित करनें पर चर्चा की गई। 
सभी प्रतिभागियों से अपेक्षा की गयी कि वे अपने-अपने क्षेत्र में चारागाह विकास के कार्यो को विकसित करने में पूर्ण मनोबल के साथ विकास कार्य करवाये ताकि ग्राम पंचायत की आय के साथ-साथ क्षेत्र के मवेशियों हेतु चारा उपलब्ध हो सकें और किसानों की आय में वृद्धि करने हेतु व्यक्तिगत लाभार्थियो को सब्जी के प्रदर्शन यथा भिण्डी, मिर्ची, टमाटर तथा वर्मी कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना, जैविक खेती पर विस्तृत चर्चा की जाकर अपने-अपने क्षेत्र के कृषकों का चयन करते हुए सूचीयां तैयार करने हेतु कहा गया। इस अवसर पर पंचायत समिति भैंसरोड़गढ़ की ग्राम पंचायत लुहारिया के सरपंच पदेन अध्यक्ष, पंचायत समिति बड़ीसादड़ी के बोहेड़ा के सरपंच, बांसी के सरपंच ने उत्साह के साथ अपने अनुभव साझा किये। इससे पूर्व अधिशाषी अभियंता वाटरशेड भदेसर ने प्रतिभागियों का स्वागत करते हुऐ जलग्रहण की विभिन्न गतिविधियों के विकास कार्यो पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर आर.के. अग्रवाल अधीक्षण अभियंता वाटरशेड जिला परिषद् चित्तौड़गढ़ ने पूरी परियोजना के संकल्प को विस्तृत रूप से बताया। विभिन्न पंचायत समितियों के सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता सहित राजेन्द्र लड्ढ़ा सहायक अभियंता वाटरशेड भदेसर व क्षेत्र के प्रगतिशील कृषक उपस्थित थें।