सांवलिया सेठ के कर्ज का ब्याज चुकाने आया हूं. डॉ कुमार विश्वास, श्री सांवलियाजी मेल में अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन

चित्तौड़गढ़ए 6 सितम्बर। ये एक तीर्थ हैए जहां आने के लिए व्यक्ति प्रतीक्षा करता है। लेकिन हर बात की एक नियति होती हैए मैं 33 वर्षों से कवि सम्मेलन के मंच पर हूं। मैंने 2 सितम्बरए 1988 को पहला कवि सम्मेलन पढा थाए उŸारप्रदेश के हापुड़ में। मैं लगातार इस कार्यक्रम के बारे में सुनता था। जब भीलवाड़ा के शाहपुरा में गवर्नमेंट कॉलेज में नौकरी करता था उस समय भी और बाद में भीए लेकिन सुयोग कभी नहीं बनाए कभी तिथि नहीं मिलीए तो कभी बुलाया नहीं गया। लेकिन मैं आभारी हूं सांवलिया सेठ का कि उन्होंने जो कर्जा दे रखा थाए उसका ब्याज वसूल करने के लिए आज अपने नौकर को यहां हाजिरी पर बुलाया। इन्हीं शब्दों के साथ डॉण् कुमार विश्वास ने श्रीसांवलियाजी मंदिर मंडलए मण्डफिया की ओर से सोमवार रात को आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आगाज किया।
खुले आसमां के नीचे खचाखच भरे पांडाल में लोग बेसब्री से डॉण् कुमार विश्वास को सुनने का इंतजार कर रहे थेए मानो रात भी थम.सी गई थी। हालांकि कवि सम्मेलन कुछ देरी से शुरू हुआए लेकिन जब शुरू हुआ तो हर कोई कुमार विश्वास के रंग में रंगा नजर आया।

किसी जन्म में जरूर मेवाड़ में जन्मा हूं

चित्तौड़गढ़ और मेवाड़ के गौरवशाली इतिहास को नमन करते हुए डॉण् कुमार विश्वास ने कहा कि इस मिट्टी से मुझे बहुत प्रेम है। मैं पुनर्जन्म में विश्वास भी करता हूं और मुझे लगता है कि आज नहीं तो दस.पंद्रह जन्म पहले ईडर से आए हुए एक स्वाभिमानीए बिना पिता के तेजस्वी पुत्र ने जिस समय महर्षि हारित से शिक्षा.दीक्षा लेकर 1300 साल पहले इस राजवंश की स्थापना की थीए इन 1300 साल में कभी न कभी मैं यहां जन्मा जरूर होउंगा। अन्यथा ऐसा क्या है कि मैं मेवाड़ से गुजरता हूंए तो आंखों से आंसू झरते हैं।
मेवाड़ के कण.कण में शौर्य बसता है
चित्तौड़गढ़ के भग्नावशेषए कुंभलगंढ की ये दीवारें इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है कि ये वास्तुशिल्प का अद्भुत नमूना है। कीर्तिस्तंभ के नीचे खडे़ होकर कल मेरी आंख में आंसू इसलिए भी थे कि दुनिया में यह इकलौती जमीन हैए जहां हमारी मांओं के जौहर से खाली हुई जमीन में 32 फीट नीचे भी इस वंश का और इस धरती का शौर्य गूंजता हैए और कीर्तिस्तंभ के आखिरी झरोखे से उड़ता हुआ कबूतर भी पंख फैलाकर उड़ता है।
देर रात तक यूं चला कविताओं को दौर
कवि सम्मेलन की शुरुआत में प्रतापगढ़ के कवि पार्थ नवीन ने पैरोड़ी के माध्यम से समाजए राजनीति और रिश्तों की विसंगतियों को बताते हुए गुदगुदाया। लखनऊ के कवि प्रख्यात मिश्रा ने वीर रस की कविता राम वही जो जुगूनू को दिनमान बनाने वाले हैंए राम वही जो शबरी को सम्मान दिलाने वाले हैंण्ण्ण्राम वही जो भारत की पहचान बनाने वाले हैंए पर खूब तालियां बटोरी। मेवाड़ के आत्मसम्मान और स्वाभिमान पर केंद्रित वीरों की यह माटी याद आएए जब यह हल्दीघाटी आएण्ण् को भी श्रोताओं ने खूब सराहा। कवि राजकुमार बादल ने राजस्थानी लोकसंस्कृति और मेवाड़ी बोली की मिठास में भीगी कविताओं से युवा श्रोताओं का दिल जीत लिया। ईटावा से आई युवा कवयित्री योगिता चौहान ने सुरीले अंदाज में प्रेमए विरह और भक्ति रस की कविता भाता नहीं है मुझको यह दर्पण तेरे बगैरए मैं तो एक गीत हूंए गुनगुना ले मुझे प्रस्तुत की। मुंबई के कवि दिनेश बावराए केकड़ी के अशोक चारण और अजमेर के रासबिहारी गौड ने अपनी कविताओं में जीवन के मुख्तलिफ रंगों को प्रस्तुत कर श्रोताओं का मन मोह लिया। मंच संचालन जलज जॉनी ने किया। बीच.बीच में कुमार विश्वास की समसामयिक घटनाओं और वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर ली गई चुटकियों ने खूब गुदगुदाया।

अगर राधा पुकारेगी तो फिर घनश्याम आएगा

कवि डॉ कुमार विश्वास ने अपनी प्रसिद्ध रचना ष् कोई दीवाना कहता हैण्ण्ण् पर जोरदार तालियां बटोरीं. ष्मैं अपने गीत गजलों से उसे पैगाम करता हूंए उसी की दी हुई दौलत उसी के नाम करता हूं। हवा का काम है चलनाए दीये का काम है जलनाए वो अपना काम करती हैए मैं अपना काम करता हूं। इसी कड़ी में जिंदगी से लड़ा हूं तुम्हारे बिनाए हाशिये पर पड़ा हूं तुम्हारे बिनाण्ण्ण् के माध्यम से अपनी जिंदगी की दास्तां सुनाई तो देर तक पांडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।      
 
श्रीसांवलिया मंदिर मंडल ने किया कवियों का स्वागत

इससे पहले श्री सांवलियाजी मंदिर मंडलए मण्डफिया के अध्यक्ष श्री भैरूलाल गुर्जरए मंदिर मंडल के सभी सदस्यगणए जिला कलक्टर श्री अरिंवंद कुमार पोसवालए पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंतए सांवलिया मंदिर मंडल के सीईओ गितेश श्रीमालवीयए कपासन प्रधान श्री भैरूलाल चौधरी आदि ने दीप प्रज्वलन कर अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का शुभारंभ किया। मंडल अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर ने राज्यमंत्री श्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का स्वागत किया। इस दौरान कवि डॉण् कुमार विश्वास ने राज्य मंत्री जाड़ावत की सादगी की प्रशंसा की।
जिला कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल और पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत भी पूरे कवि सम्मेलन के दौरान उपस्थित रहे और कई मौकों पर कवियों की दाद देते नजर आए। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कैलाश सिंह सांदूए भदेसर उपखण्ड अधिकारी अंजू शर्मा सहित अन्य अधिकारीए पार्षदगण और स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।