11 दिवसीय श्री नागोरिया भैरव महायज्ञ महोत्सव



3 लाख भेैरवनाम आहुतिया देकर भैरव नाथ से मांगी अमन चेन की दुआ
सोमवार को 111 जोडो ने लगाई आहुतियां
स्वर्ण आभा से नहाया मन्दिर परिसर

सावा/ चित्तौडगढ 10 मई,

मेवाड़ के प्रसिद्ध श्री नागोरिया भैरव तीर्थ जोगणी पर वेशाख सुदी पंचमी शुक्रवार से आरम्भ हुआ 11 दिवसीय श्री नागोरिया भैरव महायज्ञ महोत्सव के प्रथम दिन से ही भक्तो का ताता लगा हुआ है और नित नये किर्तिमान कायम कर रहा है। सोमवार सांय को महायज्ञ में 222 यजमानो ने भैरव नामावली की आहुतियां लगाकर क्षेत्र में अमन चेन की दुआ मांग भैरव नाथ सहित त्रिदेवों से क्षेत्र पर असीम कृपा बनाये रखने का आर्षिवाद मांगा।

स्वर्ण आभा से नहाया मन्दिर परिसर  

महायज्ञ उपरांत 108 दीपक की महाआरती के साथ ही भेरव नाथ सहित त्रिदेवों का फूलों से विषेश श्रृंगार किया गया साथ ही साथ विषेश प्रकार के दिपक से मन्दिर परिसर में सज्जा की गई जिससे पुरा मन्दिर परिसर स्वर्ण आभा के प्रकाष  से भर गया इसी के साथ मन्दिर परिसर के बाहर यज्ञवेदी से निकलती विषेश प्रकार की स्वर्ण आभा प्रकाष यका यक हरेक को अपनी ओर आकर्शित कर रही था महायज्ञ उपरांत हुई आरती में यजमानो सहित आस पास के ग्रामीणों ने बढ चढ कर हिस्सा लिया व स्वर्ण आभा बिखेरते मन्दिर परिसर की सुन्दरता को अपनी आखों से निहारते नजर आये। हर कोई यही बात सोच रहा था कि आज यज्ञ मण्डप में स्वंय भैरव नाथ यज्ञ में आहुतियां देने उपस्थित हुऐ है और उन्ही के तेज का प्रकाष पुरे मन्दिर परिसर में फैल रहा है।

तीन लाख भैरव नामावली की दी आहूतियां

11 दिवसीय महोत्सव प्रवक्ता ने जानकारी देते हुऐ बताया कि सोमवार सांय महायज्ञ में क्षेत्र में पहली बार भैरवनामावली की 3 लाख से अधिक आहूतियां दी गई है यह अपने आप में एक रिकार्ड है। इससे पहले भैरवनामावली की महायज्ञ में आहूतियां दी गई हो ऐसा जानकारी में नही आया है। ऐसा माना जाता है, भैरवनामावली की आहूतियों से भैरवनाथ की विशेष कृपा क्षेत्र पर रहेगी

जगह जगह से आ रहे है दर्शनार्थी

महायज्ञ में भाग लेने के लिए प्रति दिन रतलाम, अहमदाबाद, उदयपुर ,मन्दसौर बडीसादडी , छोटीसादडी, भीलवाडा सहित सावा, चिकसी, कन्नोज, शम्भुपुरा व आस पास के गांवो व शहरो से नियमित तौर पर यजमान आ रहे है कुछ यज्ञशाला में आहूूतियां देकर तो कुछ परिक्रमा लगाकर भैरव नाथ सहित त्रिदेवों की कृपा दृष्टि प्राप्त करना चाहते है तो कई यजमान मात्र दर्षन करके ही अपने आपको धन्य महसुस कर रहे है। प्रतिदिन महायज्ञ में बैठने वाले और आने वाले दर्शनार्थीयों के लिये उचित रहने और भोजन आदी की व्यवस्थाऐं महोत्सव समिति द्वारा की गई है। जिसका सभी दर्शनार्थी एवं हवन में बैठने वाले यजमान लाभ उठा रहे है।

16 मई को होगी पूर्णाहुती,सम्मान समारोह के साथ ही होगा समापन

11 दिवसीय नागौरिया भैरव महायज्ञ महोत्सव की पूर्णाहूती 16 मई को होगी तत्पश्चात के हर वर्ष की भांति वेशाखी पूर्णिमा के अवसर पर विशाल परसादी का आयोजन होगा जिसमें पुरे भारत वर्ष के श्रृद्वालु भाग लेगें साथ ही 11 दिवसीय उक्त महायज्ञ कार्यक्रम के सभी लाभार्थी परिवारों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के हाथो बहुमान कर सम्मानित किया जावेगा।