राजस्थान कांग्रेस डिजिटल सदस्यता अभियान के तहत चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए सोनी व शर्मा को पीओसी नियुक्त गया।

चित्तोडगढ़।इसी माह से कांग्रेस का डिजिटल सदस्यता अभियान हो रहा है शुरू कांग्रेस की ओर से अब सदस्यता बुक के साथ ही डिजिटल माध्यम से भी अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है इसके लिए एक ऐप बनाया गया है कोरोनाकाल में नए कार्यकर्ताओं को पार्टी से जोड़ने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल प्रारंभ किया गया है प्रदेश कांग्रेस के नए दिशा निर्देश के अनुसार फरवरी के प्रथम सप्ताह से डिजिटल सदस्यता अभियान शुरू होगा।
   शहर कांग्रेस प्रवक्ता राजेश सोनी ने बताया कि इसके लिए प्रदेश स्तर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा संभाग वाइज स्टेट कोऑर्डिनेटर विधानसभा वाइज पीओसी बनाया गया है इसी के तहत एआईसीसी सदस्य पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के अनुशंसा पर चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए राजेश सोनी व महेंद्र शर्मा को पीओसी बनाया गया 
शहर कांग्रेस प्रवक्ता राजेश सोनी ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस ने डिजिटल सदस्यता अभियान की शुरुआत कर दी जिसके अंतर्गत ब्लॉक वार दो प्रभारी व बूथवार निगरानी के लिए प्रत्येक विधानसभा में 7 चीफ इनरोलर नियुक्त किए गए हैं इनकी निगरानी में 30-30 बूथ पर सदस्यता अभियान को पूर्ण करवाएंगे।
इसी के तहत मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा वर्चुअल मीटिंग द्वारा प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा बनाए गए राजस्थान के विधानसभा क्षेत्र के पीओसी की मीटिंग ली गई जिसमें राजेश सोनी व महेंद्र शर्मा ने भाग लिया।
राजस्थान कांग्रेस अब हाईटेक होने जा रही है, कोरोना काल में पार्टी से सदस्यों को जोड़ने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। कांग्रेस मोबाइल ऐप से सदस्यता अभियान चलाएगी। इसी माह राजस्थान में इस अभियान की शुरुआत होने जा रही है. इसके लिए सिर्फ एक एप डाउनलोड करना पड़ेगा।
एप गूगल प्ले स्टोर पर AICC की ओर से अपलोड किया गया है, जिसमें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसके बाद, जिला स्तर पर उसका विस्तार किया जाएगा. यह चैन सिस्टम नहीं बल्कि, सन फ्लॉवर सिस्टम होगा, जिससे चारों ओर से सदस्यता अभियान चलाया जा सके। पहले स्तर में जिले के पदाधिकारियों को ऐप डाउनलोड करवाया जाएगा। फिर वो अपने जूनियरों को एप डाउनलोड करवाएंगे। कोरोना को देखते हुए पार्टी ने यह कदम उठाया है। 
इसके तहत कांग्रेस के सदस्य बने कार्यकर्ता को प्लास्टिक डिजिटल कार्ड दिया जाएगा। पार्टी ने कोरोनाकाल को देखते हुए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जाने का फैसला किया है। डिजिटल कार्ड पर क्यूआर कोड रहेगा। कार्यकर्ता की समस्त जानकारी पार्टी के पास रहेगी, यह थ्री लेयर सिस्टम होगा। कांग्रेस की ओर से वेबसाइट भी बना कर लॉन्च कर दी है। इसमें रजिस्ट्रेशन करवा के भी सदस्यता अभियान से जोड़ा जा सकता है। इसके लिए पांच रुपए सदस्यता शुल्क वेबसाइट के जरिए भी जमा करवाया जा सकता है, सदस्यता अभियान में कार्यकर्ता की वोटर आई-डी, फोटो खींच कर ऑनस्पॉट से लोड करके, मोबाइल नंबर के साथ ही कैटेगरी को भरा जाएगा। दिल्ली और गुजरात में यह एप लॉन्च हो चुका है। डिजिटल सदस्यता अभियान का मकसद कांग्रेस के नए सदस्य बनाना ही नहीं बल्कि कार्यकर्ताओं का सही डेटा भी एकत्रित करना है, जिससे आगे चुनावों के समय सुविधा होगी। पार्टी हर सदस्य को प्लास्टिक डिजिटल कार्ड मुहैया कराएगी। इस सिस्टम में पूरी ट्रांसपेरेन्सी बरती जाएगी और एक क्लिक से सभी कार्यकर्ताओं को एक साथ संदेश भेजा जायेगा।