जिला चिकित्सालय निम्बाहेड़ा के नवीन भवन निर्माण का मार्ग प्रशस्त, जल्द जारी होगी निविदा

चित्तौड़गढ़, 23 जनवरी। बजट घोषणा 2022 के तहत उपजिला चिकित्सालय से जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत हुए निम्बाहेड़ा के राजकीय चिकित्सालय को नवीन भवन निर्माण के लिए राजस्थान सरकार ने तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने जानकारी देते हुए बताया की निम्बाहेड़ा जिला चिकित्सालय के नवीन भवन की स्थापना हेतु सरकारी नियमानुसार सभी तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए भवन की विस्तृत कार्य योजना अधिकारियों द्वारा बनाई गई थी, जिस पर स्वायत्त शासन विभाग के चीफ इंजीनियर ने राष्ट्रिय स्वास्थ्य योजना के तकनीकी अधिकारियों, स्वायत्त शासन विभाग के वरिष्ठ अभियन्ताओं सहित अन्य तकनीकी अधिकारियों से मंथन के पश्च्यात अस्पताल भवन की कार्य योजना को अपनी अन्तिम तकनीकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इससे नवीन भवन के निर्माण हेतु निविदा आमंत्रित किये जाने का रास्ता प्रशस्त हो गया है। उक्त भवन का निर्माण निम्बाहेड़ा की चिकित्सकीय सेवाओं के विस्तार में मिल का पत्थर साबित होगा।

निम्बाहेड़ा नगरपालिका अध्यक्ष सुभाषचंद शारदा ने बताया कि उक्त नवीन जिला चिकित्सालय भवन के निर्माण में लगभग 72 करोड़ रुपए व्यय होंगे। यह भवन चार मंजीला होगा तथा लगभग 2 लाख वर्ग फीट में फेला होगा। इसके निर्माण हेतु निवीदा आमंत्रित करने की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है एवं सम्भवतया गुरूवार तक निविदा आमंत्रित कर ली जायेगी। भवन के निर्माण हेतु 25 करोड़ रू की प्रथम किस्त निम्बाहेड़ा नगरपालिका को चित्तौड़गढ़ डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड ट्रस्ट के माध्यम से प्राप्त हो चुकी है। नवीन भवन का निर्माण सम्भवतया 9 माह में पूर्ण हो जायेगा।

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कमलेश बाबेल ने बताया कि उक्त भवन उच्च सुविधाओ से परिपूर्ण भवन निम्बाहेड़ा के साथ साथ समीपवर्ती गांवों एवं छोटीसादड़ी, भदेसर, बड़ीसादड़ी सहित मध्यप्रदेश के जावद, नीमच, मनासा क्षेत्र के लिए भी अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा। नवीन जिला चिकित्सालय के भवन को अन्तिम स्वीकृति मिलने पर क्षेत्रवासियों में खुशी का माहौल है।