संभाग स्तर पर आयोजित होंगे गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर

 


चित्तौड़गढ़, 9 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार कलासंस्कृतिसाहित्य एवं पुरातत्व विभाग जयपुर एवं शांति एवं अहिंसा निदेशालय के संयुक्त तत्वाधान में मई माह से जुलाई 2022 तक राज्य के प्रत्येक संभाग पर तीन दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला स्तरीय महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक दिलीप नेभनानी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की भावना एवं मंशा के अनुरूप पूरे प्रदेश में गांधीवादी विचारधारा का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसी के तहत राजस्थान में पहली बार शांति एवं अहिंसा निदेशालय की स्थापना की गई है । मुख्यमंत्री की पहल पर ही पूर्व में जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में जयपुर में सात दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए गए थे। अब राज्य के प्रत्येक संभाग स्तर पर तीन दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों में प्रतिदिन प्रार्थना सभाश्रमदान एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के रचनात्मक कार्यक्रमों पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

ब्लॉक संयोजक एवं जिला प्रवक्ता डॉ. गोपाल सालवी ने बताया कि जिला कलक्टर कार्यालय से प्राप्त सूचना के आधार पर चित्तौड़गढ़ जिले के प्रत्येक उपखंड से सात प्रशिक्षणार्थियों का भाग लिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। इन सात प्रशिक्षणार्थियों में दो महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों को शामिल किया जाएगा। यह तीन दिवसीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण (आवासीय) शिविर उदयपुर संभाग मुख्यालय पर आयोजित किया जाएगा।