शनिवार को होगा मेगा वैक्सीनेशन डेलापरवाही करने वाले कार्मिकों पर होगी सख्त कार्यवाही।

चित्तौडगढ़। कोविड की तृतीय लहर के मद्देनजर जिला कलक्टर के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18+ के लाभार्थियों का 22 जनवरी 2022 व 15 से 18 वर्ष के बच्चों का मेगा वैक्सीनेशन अभियान आयोजित किया जायेगा।
  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामकेश गुर्जर ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन-डे हेतु जिले में 453 कोविड टीकाकरण बूथ स्थलों को चिन्हित किया गया है। मेगा वैक्सीनेशन डे के सफल आयोजन हेतु बूथों पर वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। उन्होने बताया कि जिले भर में कोविड की द्वितीय डोज के लाभार्थी जिनको प्रथम डोज लग चुकी है एवं 84 दिन पूरे हो चुके है की संख्या लगभग 54000 हजार है जिनकी सूची राशन डीलरों, बीएलओ, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से साझा की जा चुकी है।
  सीएमएचओ ने बताया की जिले में 100 प्रतिशत प्रथम डोज एवं लगभग 83 प्रतिशत द्वितीय डोज एवं 15 से 18 वर्ष के बच्चों को लगभग 63 प्रतिशत लगाई जा चुकी है, उन्होने बताया की मेगा वैक्सीनेशन की तैयारी बाबत जिला कलक्टर के निर्देशों पर रसद विभाग आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, आदि के साथ जिला स्तर पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में एवं खण्ड स्तरो पर सम्बंधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में बैठकें आयोजित की जा चुकी है एवं कोविड वैक्सीनेशन के शत - प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति हेतु निर्देशित करते हुए सचेत किया है कि टीकाकरण में लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा एवं अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
   जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी ने आमजन से अपील की है की  कोविड 19 से टीका ही बचाव है, मेगा वैक्सीनेशन डे को आमजन अधिक से अधिक वंचित पात्र लाभार्थी (स्वयं) एवं अन्य पात्र लाभार्थी को भी टीका लगवाये। तृतीय लहर से बचाव हेतु कोविड टीकाकरण की दोनो डोज अति आवश्यक है, उन्होने बताया की टीका ही रोग से बचाव एवं मृत्यु दर को कम करने में कारगर है, टीका ही आमुल बचाव है।
    शनिवार को गैर टीकाकरण पात्र वंचित लाभार्थियों हेतु टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जायेगा इस दौरान कोरोना कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज के लंबित लाभार्थियों को चिन्हित कर टीका लगाया जायेगा। आमजन एवं जनप्रतिनिधियों से  अपील है की अभियान में सहयोग कर सफल बनावे।